रविवार, 14 अक्तूबर 2012

गुलाबबाड़ी - हमारा फैज़ाबाद

फैज़ाबाद - सन् 1880 में ली गयी गुलाबबाड़ी के सामने वाले दर की एक दुर्लभ तस्वीर।
यह फोटो है गुलाबबाड़ी दर (Gate), फैज़ाबाद, उत्तरप्रदेश, भारत की, जो मुगलकालीन सत्र 1880 में ली गयी थी। ये दर (Gate) गुलाबबाड़ी से चौक की तरफ जाने पर मिलता है। इसमें दोनों किनारे वाले रास्ते अब बंद हो चुके हैं। सिर्फ बीच वाला रास्ता ही अब खुला है। इसी तरह से हमारी धरोहर धीरे-धीरे ख़त्म होती जा रही है। जिसे बचाने के लिए हमलोग कुछ नहीं कर पा रहे हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें की ऐसे ही दर (Gate) चौक के चारों ओर आज भी बने हुए देखें जा सकते हैं। जो आज जर्जर हालत में पहुँच चुके हैं। कभी इनके इर्द-गिर्द लंबी चार दीवारी हुआ करती थी जिसके आज सिर्फ अवशेष ही बचे हैं। लगता हैं कि हम अपनी आने वाली पीढ़ी को धरोहर के नाम पर कुछ भी नहीं दें पाएंगे।

2 टिप्‍पणियां:

  1. 'हमारा फ़ैज़ाबाद' के तहद नवाब शुज़ाऊदौला द्वारा निर्मित गुलाबबाड़ी के मेन गेट की दुर्लभ तस्वीर काबिलेतारीफ़ है। लेकिन इसकी बदहाली पर रोना आता है। हमें दूसरी तरफ बहू बेग़म साहिबा के मक़बरे की तरफ भी मुखातिब होना होगा साथ ही बनी खानम के मकबरे की दुर्दशा की तरफ भी शहर के पुरातत्व-विभाग का ध्यान आकर्षित करना ज़रूरी है। इसके अलावा हमारे फ़ैज़ाबाद की तमाम ऐतिहासिक इमारतें आँसू बहा रहीं हैं। जिसकी तरफ प्रशासन और यहाँ के बाशिंदों को आवाज़ उठाना ज़रूरी है वरना आने वाली पीढ़ी के लिए सबकुछ ख्वाब बन कर रह जाएगा।

    जवाब देंहटाएं
  2. अफसोस फैज़ाबाद, तूने शहर की शान बेगम अख़्तर को भुला दिया जिसके तरन्नुम से कभी दुनिया झूम उठी थी। यहाँ के फनकार सिर्फ अपने अभिनंदन के चक्कर मे पड़े दिख रहे हैं। कुछ तो करे उस सदाबहार गजल गायिका के लिए, आने वाली पीढ़ियों के लिए।

    जवाब देंहटाएं

इस लेख को पढ़ने के बाद आपके दिल-दिमाग में जो भी बातें आयीं उसे टिप्पणी के रूप में यहाँ जरूर बताएँ।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...